दिल्ली की हवा खराब: सुबह दिखी धुंध-धुएं की मोटी चादर, एनसीआर में भी AQI 400 के करीब

0 94

दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता में गिरावट जारी है। दिल्ली-एनसीआर इलाकों में आज भी धुंध छाई है। वायु प्रदूषण के कारण राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में वायु गुणवत्ता गंभीर है।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में AQI 364 (बहुत खराब) श्रेणी में है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) वर्तमान में यूपी के नोएडा में ‘बहुत खराब’ श्रेणी में 393, हरियाणा के गुरुग्राम में ‘बहुत खराब’ श्रेणी में 318 और दिल्ली एयरपोर्ट टी 3 के पास ‘बहुत खराब’ श्रेणी में 333 है। दिल्ली का औसतन वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) वर्तमान में 364 (बहुत खराब) श्रेणी में है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, नई दिल्ली के आनंद विहार में कमजोर हवाओं की वजह से हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गई।
गुरुवार सुबह 8 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के अनुसार, आनंद विहार का औसत एक्यूआई 458 था जो 500 तक के पैमाने पर ‘गंभीर’ श्रेणी में आता है।

हालांकि दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को हवा की दशा और दिशा बदलने से वायु प्रदूषण में सुधार हुआ था। हवा गंभीर श्रेणी से निकलकर बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई थी। मामूली सुधार के बावजूद दमघोंटू हवा से लोगों को आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ बनी रही।

वायु मानक एजेंसियों का पूर्वानुमान है कि अगले तीन दिन तक हवा की गुणवत्ता बहुत खराब से गंभीर श्रेणी के निचले स्तर में बनी रहेगी। वैसे कल की तुलना में आज का एक्यूआई कुछ कम रहा। आज सुबह का एक्यूआई 346 दर्ज किया गया है। लेकिन बाद में इसका स्तर और बढ़ गया। सुबह-सुबह नोएडा का एक्यूआई 393, और गुरुग्राम का 318 दर्ज किया गया।

इससे पहले सोमवार को यह 424 के साथ सीजन में पहली बार गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया था। साथ ही फरीदाबाद और ग्रेटर नोएडा की हवा भी गंभीर दर्ज की गई थी। हालांकि, बीते 24 घंटे में एनसीआर के सभी शहरों की हवा में भी मामूली सुधार हुआ है। सबसे कम 310 एक्यूआई गुरुग्राम का रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.