ईरान : कूटनीतिक सफलता… इजरायल से जुड़े जहाज पर सवार 5 भारतीय नाविक रिहा, तेहरान से हुए रवाना

0 31

ईरान में भारतीय दूतावास ने कहा कि तेहरान द्वारा जब्त किए गए इजरायली संबंधी जहाज (एमएससी एरीज) पर सवार पांच भारतीय नाविकों को गुरुवार को रिहा कर दिया गया और वे ईरान से चले गए हैं.

एक कूटनीतिक सफलता में ईरान द्वारा जब्त किए गए इजरायली-संबंधित जहाज पर सवार पांच भारतीय नाविकों को गुरुवार को रिहा कर दिया गया. ईरान में भारतीय दूतावास ने यह जानकारी दी है. भारतीय दूतावास ने उनकी रिहाई का विवरण साझा करते हुए, बंदर अब्बास में दूतावास और भारतीय वाणिज्य दूतावास के साथ समन्वय के लिए ईरानी अधिकारियों को धन्यवाद दिया.

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक्स पर पोस्ट किया, “एमएससी एरीज़ पर सवार पांच भारतीय नाविकों को आज शाम रिहा कर दिया गया और वे ईरान से चले गए. हम बंदर अब्बास में दूतावास और भारतीय वाणिज्य दूतावास के साथ घनिष्ठ समन्वय के लिए ईरानी अधिकारियों की सराहना करते हैं.”

इज़राइल से जुड़े मालवाहक जहाज को 13 अप्रैल को ईरान ने जब्त कर लिया था, जिसमें 17 भारतीय नागरिक सवार थे. ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स नेवी ने होर्मुज जलडमरूमध्य के पास कंटेनर जहाज को जब्त कर लिया और एमएससी एरीज़ को आखिरी बार 12 अप्रैल को दुबई के तट से दूर होर्मुज जलडमरूमध्य की ओर जाते हुए देखा गया था.

इससे पहले केरल के त्रिशूर की एन टेसा जोसेफ, इज़राइल से जुड़े मालवाहक जहाज ‘एमएससी एरीज़’ के 17 भारतीय चालक दल के सदस्यों में से एक, जिसे 13 अप्रैल को ईरान ने जब्त कर लिया था, 18 अप्रैल को सुरक्षित रूप से अपनी मातृभूमि लौट आई थी. विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा था कि 17 भारतीय चालक दल के सदस्यों में से एक सुरक्षित रूप से भारत लौट आया है और अन्य सुरक्षित हैं, उन्होंने कहा कि अनुबंध संबंधी दायित्व पूरा होने के बाद उन्हें रिहा कर दिया जाएगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.