Weather Update: तपती गर्मी से धधक रहे कई शहर! बिहार-बंगाल समेत आठ से अधिक राज्यों में हीटवेव का अलर्ट

0 24

भारत के कई राज्यों में इन दिनों झुलसाने वाली गर्मी पड़ रही है। कई राज्यों में हीटवेव का अलर्ट हर रोज जारी किया जा रहा है।

लोगों को बिना वजह घर से बाहर न निकलने की चेतावनी दी जा रही है। वहीं पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी का दौर चल रहा है। इस बीच मौसम विभाग ने 1 मई को पूर्वी भारत में और अगले 5 दिनों तक दक्षिण प्रायद्वीपीय क्षेत्र में भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है।

IMD ने मौसम का पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा है कि अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में तूफान के साथ भारी बारिश हो सकती है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में बारिश के आसार हैं।

इन राज्यों के लिए लू का अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने आज (30 अप्रैल) पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में लू चलने की आशंका जताई है। इन राज्यों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। वहीं पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है।

बिहार में पारा 42 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है। झारखंड में तो लू के चक्कर में आठवीं तक के स्कूल अगले आदेश तक बंद कर दिए गए हैं। मौसम विभाग (IMD) ने भीषण गर्मी को देखते हुए केरल के पलक्कड़ जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

IMD ने की इन राज्यों के लिए बारिश की भविष्यवाणी
गंभीर हीटवेव जैसी स्थितियों के बावजूद, आईएमडी ने अलग-अलग गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश/बर्फबारी और गरज के साथ बारिश और तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) की भविष्यवाणी की है। आने वाले पांच दिनों में अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा जैसे कई राज्य हैं जहां बारिश की स्थिति देखने को मिलेगी।

मौसम विभाग के अनुसार, 30 अप्रैल से 2 मई के बीच में सिक्किम में गरज और बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, 1 मई को छिटपुट ओलावृष्टि की भी संभावना है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.