दिल्‍ली मेरठ रैपिडएक्स ट्रेन में यात्रियों की सुविधा के लिए होगा एक ट्रेन अटेंडेंट

दिल्‍ली से मेरठ के बीच चलने वाली रैपिडएक्‍स ट्रेन में यात्रियों के लिए कई सुविधाएं दी जाएंगी. इस ट्रेन के प्रीमियम कोच में एक अटेंडेंट भी रहेगा. ये अटेंडेंट ट्रेन में कई भूमिकाएं निभाएगा.

0 70

दिल्ली से मेरठ चलने वाली रेपिडएक्स ट्रेन में यात्रियों की सुविधा के लिए एक ट्रेन अटेंडेंट भी होगा.

रैपिडएक्स के प्रीमियम कोच में आधुनिक सुविधाओं के साथ-साथ यात्रियों के लिए एक ट्रेन अटेंडेंट की सुविधा भी रहेगी. यह ट्रेन अटेंडेंट यात्रियों को ट्रेन में सुविधाओं से परिचित कराने के साथ सभी परिस्थितियों में उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. रैपिडएक्स ट्रेन में इसके अतिरिक्त एक ट्रेन ऑपरेटर होगा, जो ट्रेन चलाएगा.

रैपिडएक्स ट्रेन में अटेंडेंट ऐसे करेगा यात्रियों की सहायता
रैपिडएक्स ट्रेन अटेंडेंट समान्यत: प्रीमियम कोच में रहेगा और यात्रियों को यात्रा निर्देशों आदि से अवगत कराएगा. यात्रा के दौरान वह यात्रियों को सेफ़्टी उपकरणों के प्रयोग के संबंध में तथा उनकी यात्रा से संबन्धित जानकारी प्रदान करेगा. वह बुजुर्गों, बीमारों, दिव्यांगों और अन्य ज़रूरतमंद यात्रियों की आवश्यकताओं का विशेष ध्यान रखेगा. अगर किसी यात्री को सामान उठाने या रखने में परेशानी का सामना करना पड़ता है, तो वह उनकी सहायता करेगा. इसके साथ ही, आपात स्थिति में वह पूरी ट्रेन में सवार अन्य यात्रियों की भी मदद के लिए प्रतिबद्ध होगा.

दोहरी जिम्‍मेदारी निभाएगा ट्रेन अटेंडेंट
यात्रियों की सुविधा के साथ-साथ यह ट्रेन अटेंडेंट परिचालन के दौरान ट्रेन ऑपरेटर को भी एसिस्ट करेगा. ट्रेन खराब होने या अन्य किसी आपातस्थिति में ट्रेन ऑपरेटर के दिशानिर्देशों के अनुसार, ट्रेन अटेंडेंट ट्रेन में लगे निकास उपकरण को ऑपरेट करेगा और स्टेशन साइड डोर को खोलकर यात्रियों को ट्रेन से बाहर निकालने में मदद करेगा. इसके साथ ही, अगर किसी तकनीकी कारण से ट्रेन वायाडक्ट (पुल) पर रुक जाती है, तो इस स्थिति में ट्रेन अटेंडेंट ट्रेन में सवार सभी यात्रियों को आपातकालीन द्वार से वायाडक्ट पर उतरने में सहायता करेगा और उसके बाद नजदीकी एमेर्जेंसी इवैक्यूएशन एक्ज़िट तक ले जाकर यात्रियों को सुरक्षित वायाडक्ट से नीचे उतारेगा.

रैपिडएक्स ट्रेन प्रीमियम कोच में होंगी ये सुविधाएं
उल्लेखनीय है कि रैपिडएक्स ट्रेन में पहला डिब्बा प्रीमियम कोच होगा. इस कोच में आरामदायक रिक्लाइनिंग सीट्स, मोबाइल और लैपटॉप चार्जिंग पोर्ट, लगेज रैक और मैगजीन होल्डर समेत अन्य कई आधुनिक सुविधाओं मौजूद होंगी. इस कोच में यात्रा करने के लिए यात्रियों को स्टेशन के प्लेटफॉर्म लेवल लगे एएफसी गेट पर यात्रा कार्ड को दोबारा टैप करना होगा. ऐसा देश में पहली बार है, जब किसी सार्वजनिक यात्रा प्रणाली में डबल टैप ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम का प्रयोग किया जा रहा है.

एनसीआरटीसी जल्द ही दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर के साहिबाबाद से दुहाई के बीच 17 किमी लंबे प्राथमिकता खंड पर, निर्धारित समय से पहले ही ट्रेनों का परिचालन आरंभ करने जा रहा है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.