लोकसभा चुनाव में कम वोटिंग पर EC ने जताई चिंता, हीटवेव रिस्क को कम करने के लिए IMD के साथ की मीटिंग

0 24

देश के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान (Temperature) और लू चलने का असर लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) में देखा जा रहा है.

19 अप्रैल को पहले फेज की वोटिंग हुई, भीषण गर्मी की वजह से कम वोटर्स बूथ तक पहुंचे. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों के लिए भी गर्मी और लू (Heatwave) चलने का पूर्वानुमान जताया है. कम वोटिंग पर चुनाव आयोग (Election Commission) ने चिंता जाहिर की है. हीटवेव रिस्क को कम करने के लिए चुनाव आयोग ने सोमवार को मौसम विभाग के अधिकारियों समेत कई स्टैक होल्डर्स के साथ हाई लेवल मीटिंग की.

इस बैठक में मौसम विभाग, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अधिकारियों ने हिस्सा लिया. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ बैठक की अध्यक्षता की. अधिकतर राज्यों के सीईओ ने हीटवेव को लेकर इंतजामों को बेहतर करने का आश्वासन दिया है. दूसरे चरण में 26 अप्रैल को वोटिंग होनी है. लिहाजा बेहतर व्यवस्था के लिए राज्य सरकारें भी कदम उठाएंगी. ये जानकारी सूत्रों के हवाले से सामने आई है.

चुनाव आयोग के साथ लगातार संपर्क में IMD
मौसम विज्ञान (IMD) के डायरेक्टर जनरल मृत्युंजय महापात्र ने कहा, “IMD चुनाव आयोग के साथ लगातार संपर्क में है. मौसमी पूर्वानुमानों के साथ हम मासिक, सप्ताह-वार और रोजमर्रा के पूर्वानुमान कर रहे हैं. उन्हें हीटवेव और ह्यूमिडिटी के पूर्वानुमान दे रहे हैं. हम EC को उन स्थानों के बारे में इनपुट और पूर्वानुमान दे रहे हैं, जहां कई चरणों में चुनाव होने वाले हैं.”

पीएम मोदी ने भी की थी बैठक
इससे पहले 11 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गर्मी के मौसम की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की थी. मीटिंग में पीएम मोदी को गर्म मौसम के पूर्वानुमान समेत अप्रैल से जून 2024 की अवधि के लिए तापमान के बारे में जानकारी दी गई.

अधिक तापमान बढ़ा सकता है लोगों की परेशानी
मौसम विज्ञान (IMD) के डायरेक्टर जनरल मृत्युंजय महापात्र का कहना है कि इस गर्म मौसम के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, पूर्वोत्तर राज्यों और उत्तरी ओडिशा के कुछ हिस्सों में भी तापमान बढ़ा रहने वाला है. उन्होंने कहा, “हीटवेव के दौरान बढ़ा हुआ तापमान जोखिम पैदा करता है. इसमें बुजुर्गों, बच्चों और पहले से बीमार लोगों को दिक्कत हो सकती है.”

4 राज्यों के लिए हीटवेव का अलर्ट
इस बीच IMD ने देश के 4 राज्यों के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. इनमें बिहार, उत्तर प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल शामिल हैं. इन राज्यों के साथ छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कई जिलों में रविवार को तापमान 42 डिग्री के पार पहुंचा. ओडिशा के कुछ जिलों में तापमान 43 डिग्री के करीब बना हुआ है. यहां हीटवेव चलने के कारण स्कूलों का समय बदला गया है.

समाचार एजेंसी PTI के मुताबिक, आज से 24 अप्रैल तक ओडिशा के सभी स्कूल सुबह 6.30 से 10.30 तक ही लग रहे हैं. वहीं, 25 अप्रैल से गर्मियों की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. इसके अलावा छत्तीसगढ़ के भी सभी स्कूलों में आज से 15 जून तक छुट्टियों का ऐलान किया गया है.

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट
IMD के मुताबिक, 23 राज्यों में बारिश का अनुमान जताया गया है. इनमें अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रधेश और तेलंगाना शामिल हैं.

कब-कब है चुनाव?
लोकसभा चुनाव के दूसरे फेज में 26 अप्रैल को वोटिंग होगी. इसके बाद तीसरे फेज में 7 मई, चौथे फेज में 13 मई, पांचवें फेज में 20 मई, छठे फेज में 25 मई और सातवें फेज में 1 जून को मतदान होंगे. 2019 का पिछला आम चुनाव भी सात चरणों में हुआ था.

Leave A Reply

Your email address will not be published.