Weather Update Today: UP, बिहार सहित इन राज्यों में बढ़ेगी गर्मी, IMD ने जारी किया लू का अलर्ट

0 26

उत्तर भारत के कई राज्यों में भीषण गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है। वहीं, दूसरी ओर देश के कुछ राज्यों में बारिश भी हो रही है जिससे मौसम सुहावना बना हुआ है।

दिल्ली के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी के आसार
तेज हवा चलने के बावजूद तीखी धूप गर्मी की चुभन लगातार बढ़ा रही है। तापमान में भी धीरे धीरे वृद्धि देखने को मिल रही है। आगामी दिनों में भी राहत के बहुत ज्यादा आसार नहीं हैं। बुधवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 19.0 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 37.5 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 92 से 28 प्रतिशत दर्ज हुआ।

मौसम विभाग का अनुमान है कि तेज हवा का दौर अभी बना रहेगा। गुरुवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। दिन के समय 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 38 और 21 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। इसके बाद शुक्रवार को कुछ इलाकों में बूंदाबांदी होने की संभावना है।

आज कैसा रहेगा मौसम?
IMD द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, गुरुवार को देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान बढ़ सकता है। खासकर गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा, आंतरिक कर्नाटक, झारखंड, बिहार, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति संभव है।

बिहार में जारी ऑरेंज अलर्ट
राजधानी समेत प्रदेश में मौसम का मिजाज पूरी तरह से गर्म है। साथ ही गर्म लू के थपेड़े व तपती धरती लोगों को बेचैन कर रही है। जनजीवन बेहाल है। ऐसे में अभी राहत के कोई आसार नहीं है। पटना का पारा 40.7 डिग्री रहा। मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने 29 अप्रैल तक पटना सहित दक्षिणी व उत्तरी भागों के कुछ स्थानों में गर्म दिन रहने व लू (हीट वेव) को लेकर औरेंज अलर्ट जारी किया है।

उत्तराखंड के कई जिलों में छाए रहेंगे बादल
उत्तराखंड के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम शुष्क बना हुआ है और चटख धूप खिल रही है। हालांकि, कहीं-कहीं आंशिक बादल भी मंडरा रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है।

देहरादून और आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं आंशिक बादल छाये रह सकते हैं। जिससे तापमान में तेजी से बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़ में आंशिक बादल छाने का अनुमान है।

झारखंड में हीट वेव का कहर
झारखंड में हीट वेव का असर दिखाई दे रहा है। प्रदेश के 11 जिलों का तापमान 40 डिग्री के पार रिकॉर्ड किया गया है। पिछले दिनों झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में हुई हल्की बारिश के बाद तापमान में कमी आई थी, लेकिन पारा एक बार फिर बढ़ रहा है। झारखंड में पछुआ हवाएं चलने से गर्मी बढ़ने लगी है।

मौसम विभाग के अनुसार, 28 अप्रैल तक सूबे के अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव की स्थिति नजर आएगी। 25 और 26 अप्रैल को कोल्हान प्रमंडल के तीनों जिलों पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम एवं सरायकेला-खरसावां जिले के साथ-साथ उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल के बाकोरा एवं धनबाद जिले में कहीं-कहीं हीट वेव से लोग परेशान रहेंगे।

मुंबई में लू का अलर्ट जारी

महाराष्ट्र में भी लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं। मौसम विभाग के अनुसार, महाराष्ट्र के ठाणे, रायगढ़ जिले और राजधानी मुंबई के कई हिस्सों में 27 से 29 अप्रैल के दौरान लू चल सकती है। वहीं, 27 और 28 अप्रैल को तापमान काफी ज्यादा रहने का अनुमान है। विभाग ने लोगों से लंबे समय तक धूप में रहने से बचने की अपील की है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.