“सफ़्स” पर मिल रही प्रतिक्रिया के बीच मलाला यूसुफजई ने लिया गाजा को समर्थन देने का संकल्प

हिलेरी क्लिंटन ने हमास के खिलाफ इजरायल के सैन्य अभियान का समर्थन किया है. इसके साथ ही वह युद्धविराम के भी सपोर्ट में नहीं हैं. वहीं मलाला (Malala Yousafzai) ने सार्वजनिक रूप से नागरिकों के हताहतों होने की निंदा की है.

0 23

इजरायल और गाजा में चल रहे युद्ध की वजह से गाजा में मानवीय संकट पैदा हो गया है. हर कोई गाजा के लोगों तक मदद पहुंचाने की बात कह रहा है.

ऐसे में नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई (Malala Yousafzai) भी गाजा के समर्थन में सामने आई हैं. उन्होंने गुरुवार को इज़रायल (Israel Gaza War) की निंदा करते हुए गाजा में फिलिस्तीनियों के लिए अपना समर्थन जताया. इस बीच साल 2014 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित मलाला यूसुफजई को हमास के खिलाफ इजरायल के युद्ध के समर्थक क्लिंटन के साथ पार्टनरशिप के लिए कुछ लोगों की आलोचना झेलनी पड़ रही है.

मलाला ने एक्स पर ने लिखा, “मैं चाहती हूं कि गाजा के लोगों के लिए मेरे समर्थन को लेकर कोई भ्रम न हो. युद्धविराम की तत्काल जरूरत को समझने के लिए हमें और ज्यादा शवों, बमबारी वाले स्कूलों और भूखे बच्चों को देखने की ज़रूरत नहीं है.” इसके साथ ही मलाला ने अंतरराष्ट्रीय कानून के उल्लंघन और युद्ध अपराधों के लिए इजरायली सरकार की निंदा की और कहा कि वह आगे भी इजरायल की निंदा करती रहेंगी.

बता दें कि गाजा और इजरायल के बीच पिछले साल अक्टूबर से लगातार युद्ध जारी है. तब से ही पाकिस्तान में फिलिस्तीन के समर्थक में कई उग्र विरोध प्रदर्शन देखे जा रहे हैं. हालांकि हिलेरी क्लिंटन के साथ म्यूजिक सपोर्ट पर मलाला अपने ही देश पाकिस्तान में घिर गई हैं. दरअसल पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन और मलाला यूसुफजई ने महिलाओं के मताधिकार पर ब्रॉडवे म्यूजिक का संगीत प्रड्यूस किया है. “सफ़्स” शीर्षक वाला यह म्यूजिक 20वीं सदी में मतदान के अधिकार के लिए अमेरिकी महिलाओं के मताधिकार अभियान को दर्शाता है. यह पिछले हफ्ते से न्यूयॉर्क में खूब चल रहा है.

अपने ही देश में आलोचना झेल रहीं मलाला यूसुफजई

फेमस पाकिस्तानी पत्रकार मेहर तरार ने बुधवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसे लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि मलाला का हिलेरी क्लिंटन के साथ थियेटर कोलैबोरेट करना फिलिस्तीनियों के नरसंहार के लिए स्पष्ट समर्थन है. एक मानवाधिकार कार्यकर्ता के रूप में मलाला की विश्वसनीयता के लिए एक बड़ा झटका है. यह दुखद है.

गाजा के समर्थन में मलाला यूसुफजई
बता दें कि हिलेरी क्लिंटन ने हमास के खिलाफ इजरायल के सैन्य अभियान का समर्थन किया है. इसके साथ ही वह युद्धविराम के भी सपोर्ट में नहीं हैं. इसके साथ ही उन्होंने साफ तौर पर फिलिस्तीनी नागरिकों के लिए सुरक्षा का भी आह्वान किया. वहीं मलाला ने सार्वजनिक रूप से नागरिकों के हताहतों होने की निंदा की है और गाजा में युद्धविराम का आह्वान किया है.

“सफ्स” पर क्लिंटन के साथ साझेदारी पर घिरीं मलाला
न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, मलाला ने पिछले गुरुवार को “सफ्स” प्रीमियर के दौरान लाल और काले रंग की पिन पहनी थी, जो युद्धविराम के लिए उनके समर्थन को दिखाता है. लेकिन वह पाकिस्तान में इसे लेकर घिर गई हैं. लेखिका निदा किरमानी ने एक्स पर लिखा कि क्लिंटन के साथ साझेदारी करने का यूसुफजई का फैसला “एक ही समय में परेशान करने वाला और दिल तोड़ने वाला था, यह निराशा से भरा था.”

Leave A Reply

Your email address will not be published.