दिल्‍ली-NCR में आज चलेगी तेज हवा, बारिश पर IMD ने दी गुड न्‍यूज, उत्‍तराखंड-हिमाचल के अलावा अन्य राज्यों में ऐसा रहेगा मौसम

0 23

आईएमडी ने राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर के लिए मौसम को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है।

आईएमडी के अनुसार, आज यानी शनिवार को दिल्‍ली में तेज सतही हवा चलेगी। राजधानी का न्‍यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम 39 डिग्री रहेगा। वहीं, रविवार को मौसम साफ रहेगा, लेकिन न्‍यूनतम तापमान में एक डिग्री की वृद्धि रहेगी। इसके अलावा 22 अप्रैल को गर्मी से राहत मिलेगी। सोमवार को हल्‍की बारिश और बूंदाबांदी की संभावना है।

यूपी में गर्मी करेगी परेशान
लखनऊ समेत उत्‍तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में भीषण गर्मी ने दस्तक दे चुकी है। लखनऊ में शुक्रवार को दिन का तापमान करीब 2.5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी के साथ इस माह पहली बार 41 डिग्री तक पहुंच गया। आलम यह था कि सुबह दस बजे से ही चिलचिलाती धूप ने लोगों को परेशान किया। रात का पारा भी तेज 4.7 डिग्री उछाल के साथ रिकार्ड 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि अगले 6-7 दिनों तक बारिश के कोई आसार नहीं हैं। इस बीच करीब 30-35 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है। यह सिलसिला अगले चार-पांच दिनों तक रहेगा।

वही, पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तर प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्र में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है, लेकिन लखनऊ समेत पूर्वांचल के किसी भी जिले में बरसात नहीं होगी।

उत्‍तराखंड में बारिश की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक, आज उत्‍तराखंड के कुछ इलाकों में आंशिक बादल छाए रह सकते हैं। कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी के आसार हैं। दून में सुबह से आसमान साफ रहा और चटख धूप खिली। चिलचिलाती धूप के कारण दून में गर्मी चरम पर पहुंच गई।

जम्‍मू-कश्‍मीर में रुक-रुककर होगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, जम्‍मू-कश्‍मीर में शनिवार को भी विभिन्न क्षेत्रों में रुक-रुक कर वर्षा का क्रम जारी रहेगा। घाटी में वीरवार तड़के से मौसम का मिजाज बदला हुआ है।

शुक्रवार को भी ऊपरी इलाकों में वर्षा के साथ ताजा बर्फबारी हुई, जबकि निचले इलाकों में वर्षा का सिलसिला जारी रहा। तड़के गुलमर्ग समेत घाटी के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी तो हुई, लेकिन वर्षा के कारण बर्फ जमा नहीं सकी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.