Weather Update: यूपी-बिहार और बंगाल में अगले चार दिनों तक झुलसाएगा सूरज, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट; जानें देशभर के मौसम का हाल

0 23

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लेकर देशभर में सूरज आग उगल रहा है। देश के कई राज्यों में पारा 40 के पार बना हुआ है।

गर्मी और लू ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है और अप्रैल के महीने में ही ऐसा लगने लगा है कि जून-जुलाई जैसी गर्मी पड़ रही है। आने वाले दिनों में गर्मी के बढ़ने की संभावना जताई गई है।

भारतीय मौसम विभाग ने बताया है कि हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, असम, पश्चिम मेघालय, त्रिपुरा, कोंकण एवं गोवा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराइकल, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और तटीय कर्नाटक में गर्म और ऊमस भरा मौसम रहने वाला है।

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम
दिल्ली में सोमवार सुबह के वक्त जहां आसमान में बादलों ने डेरा डाल रखा था वहीं दिन चढ़ते ही चटक धूप ने गर्मी बढ़ा दी। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को आसमान साफ रहेगा। 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली तेज हवाएं चलेगी। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 38 व 22 डिग्री सेल्सियस रह सकता हे।

बिहार में लू को लेकर अलर्ट जारी
बिहार के मौसम की बात करें तो 24 से 26 अप्रैल के बीच पटना समेत दक्षिणी व उत्तर-पश्चिम भागों में गर्म दिन रहने के साथ भीषण लू को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया। 24 घंटे बाद अगले तीन दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि का पूर्वानुमान है। दक्षिण-पश्चिम व दक्षिण-मध्य भागों के 14 जिलों में गर्म दिन रहने की चेतावनी जारी की गई है। वहीं, पटना सहित 25 शहरों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे दर्ज किया गया।

लखनऊ समेत कई जिलों में भीषण गर्मी की चेतावनी
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत राज्य के ज्यादातर जिलों में भीषण गर्मी का सितम जारी है। राज्य के अधिकतर हिस्सों में लू की भी चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन-चार दिनों तक 36 से अधिक जिलों में दिन व रात के तापमान में तीन-चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी होगी।

इन राज्यों में बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार, 22 से 23 अप्रैल के बीच उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है। वहीं, 22 से 24 अप्रैल के बीच पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और तूफान संभव है। इसके अलावा, झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और सिक्किम, महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.