अदाणी ग्रुप के नाम एक और उपलब्धि, अदाणी पोर्ट AAA रेटिंग हासिल करने वाला पहला प्राइवेट इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर बना

0 23

अदाणी ग्रुप के नाम एक और उपलब्धि जु़ड़ गई है.अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (APSEZ) को CARE रेटिंग्स ने AAA रेटिंग्स में अपग्रेड किया है.

अदाणी समूह को मिली यह रेटिंग देश में किसी भी कंपनी को क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों की तरफ से दी गई उच्चतम रेटिंग मानी जा रही है. देश के निजी इंफ्रास्ट्र्क्चर सेक्टर के लिए यह किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है. कंपनी को मिली यह रेटिंग योग्यता के सबसे मजबूत स्तर और निवेशकों के पैसे चुकाने की क्षमता को दर्शाती है. खास बात यह है कि APSEZ इस तरह की रेटिंग पाने वाली इकलौती कंपनी है. अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (एपीएसईजेड) ने मंगलवार को केयर रेटिंग्स द्वारा अपनी क्रेडिट रेटिंग को बढ़ाकर एएए करने की घोषणा की.

AAA रेटिंग के साथ APSEZ को पहले बड़े स्तर के प्राइवेट इंफ्रास्ट्रक्चर वाले डेवलपर के तौर पर पहचान मिली है. APSEZ की रेटिंग में अपग्रेड कंपनी के मजबूत बिजनेस मॉडल, मुनाफे के साथ परिचालन में मजबूत बढ़ोतरी और उच्च लिक्विडिटी की वजह से किया गया है. एपीएसईज़ेड साल 2011 में सिर्फ दो पोर्ट (मुद्रा और दाहेज) के संचालन से शुरू हुआ था, जिसका अब 14 पोर्ट के पोर्टफोलियो में बदलने का सफल ट्रैक रिकॉर्ड है. जिसकी वजह से सभी भारतीयों के लिए 4% सीएजीआर की तुलना में वित्त वर्ष 2019-वित्त वर्ष 24 के लिए 15% चक्रवृद्धि सालाना बढ़ोतरी हुई है.

APSEZ के नाम खास उपलब्धि
APSEZ के मैनेजिंग डायरेक्टर करण आदाणी ने कहा कि, “हम अपने वित्तीय अनुशासन और डिलीवरेजिंग, विविध परिसंपत्ति आधार के साथ-साथ ग्राहक आधार और इस क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर उच्चतम लाभप्रदता के प्रति प्रतिबद्धता की मान्यता को महत्व देते हैं.” इस विकास के साथ एपीएसईजेड यह मान्यता पाने वाला पहला बड़े आकार का निजी बुनियादी ढांचा डेवलपर बन गया है.

रेटिंग एपीएसईजेड के मजबूत एकीकृत व्यवसाय मॉडल, प्रमुख उद्योग की स्थिति, स्वस्थ लाभप्रदता के साथ संचालन में मजबूत वृद्धि, उच्च तरलता और कम उत्तोलन के साथ मिलकर संचालित होती है. कंपनी ने कहा कि अधिग्रहण के बाद बंदरगाह परिसंपत्तियों में बदलाव के इसके सफल ट्रैक रिकॉर्ड और बंदरगाह गेट से ग्राहक गेट तक सेवाएं प्रदान करने वाली परिवहन उपयोगिता के रूप में इसके एकीकृत दृष्टिकोण के कारण वित्तवर्ष 2019-24 के लिए वॉल्यूम में सभी भारतीय बंदरगाहों के लिए 4 फीसदी सीएजीआर की तुलना में 15 फीसदी की वार्षिक वृद्धि हुई है.

क्या है APSEZ का लक्ष्य?
वित्तवर्ष में एपीएसईजेड ने 419.95 एमएमटी का कार्गो वॉल्यूम किया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 24 फीसदी ज्‍यादा है। एपीएसईजेड, विश्‍व स्तर पर विविधीकृत अदाणी समूह का एक हिस्सा, पश्चिमी तट पर रणनीतिक रूप से स्थित सात बंदरगाहों और टर्मिनलों और पूर्वी तट पर सात बंदरगाहों और टर्मिनलों के साथ देश का सबसे बड़ा बंदरगाह डेवलपर और ऑपरेटर है, जो देश के कुल पोर्ट वॉल्यूम के 27 फीसदी का प्रतिनिधित्व करता है.कंपनी का लक्ष्य अगले दशक में दुनिया के सबसे बड़े बंदरगाहों और लॉजिस्टिक्स प्लेटफार्मों में से एक बनना है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.