दिल्ली के सीएम महाराष्ट्र रवाना, आज उद्धव ठाकरे से मिलेंगे अरविंद केजरीवाल

0 54

राष्ट्रीय राजधानी में प्रशासनिक सेवाओं के नियंत्रण पर एक अध्यादेश को लेकर केंद्र के खिलाफ अपनी सरकार की लड़ाई के लिए विपक्षी समर्थन हासिल करने के अपने प्रयासों के तहत आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज बुधवार को शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे से मुलाकात करेंगे।

दोनों नेताओं के बीच बुधवार को शाम चार बजे बैठक होगी। इस बीच दिल्ली के सीएम अपने महाराष्ट्र दौरे पर रवाना हो गए हैं। मुख्यमंत्री के मुंबई दौरे के दौरान उनके साथ पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, आप सांसद संजय सिंह और राघव चड्ढा तथा आप मंत्री आतिशी भी होंगी। गौरतलब है कि केजरीवाल ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की थी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में नौकरशाहों के तबादलों और पोस्टिंग पर केंद्र सरकार द्वारा लाए गए अध्यादेश के खिलाफ विपक्षी दलों से समर्थन मांगने के लिए देशव्यापी दौरे की शुरुआत की। आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक ने केंद्र पर दिल्ली के लोगों के अधिकार छीनने का आरोप लगाया और कहा कि अध्यादेश को राज्यसभा में पारित करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

पार्टी ने कहा कि 25 मई को केजरीवाल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) सुप्रीमो शरद पवार से मुलाकात करेंगे। यह केंद्र सरकार द्वारा 19 मई को ‘स्थानांतरण पोस्टिंग, सतर्कता और अन्य प्रासंगिक मामलों’ के संबंध में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (GNCTD) के लिए नियमों को अधिसूचित करने के लिए एक अध्यादेश लाने के बाद आया है।

अध्यादेश को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार अधिनियम, 1991 में संशोधन करने के लिए लाया गया था और यह केंद्र बनाम दिल्ली मामले में सर्वोच्च न्यायालय के फैसले को दरकिनार करता है। केजरीवाल से मुलाकात के कुछ ही देर बाद पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि विपक्षी पार्टियों को अध्यादेश का विरोध करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सिर्फ सुप्रीम कोर्ट ही देश को बचा सकता है। यहां तक कि मीडिया को भी खरीद लिया गया है। वे न्यायपालिका और सभी एजेंसियों को नियंत्रित करना चाहते हैं। मैं सभी विपक्षी दलों से अध्यादेश का विरोध करने की अपील करूंगा। मेरी पार्टी ने अध्यादेश का विरोध करने का फैसला किया है।

इस बीच, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले विपक्ष को केंद्र के खिलाफ लामबंद करने की कोशिश कर रहे हैं। नीतीश कुमार ने इस सिलसिले में राष्ट्रीय राजधानी में अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी से मुलाकात की।

Leave A Reply

Your email address will not be published.