गाजा में मानवीय संकट पर भारत ने UN में जताई चिंता, फिलिस्तीनियों की सुरक्षा के लिए दो-राज्य समाधान पर दिया जोर

0 25

इजरायल और गाजा के बीच चल रहे युद्ध (Israel Gaza War) की वजह से फिलिस्तीनी लोगों के लिए सुरक्षा का संकट खड़ा हो गया है.

इजरायल ने दक्षिणी गाजा के राफा शहर में हमले की न सिर्फ चेतावनी दी है बल्कि इसके लिए तैयारी भी कर ली है. इस बीच इजरायली सेना ने गाजा के लोगों से इलाके को जल्द से जल्द खाली कर देने की अपील भी की. दरअसल राफा वह इलाका है, जहां बड़ी संख्या में फिलिस्तीनी लोगों ने शरण ले रखी है. इस मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र (UN) में एक बैठक हुई. इस बैठक में UN में भारत की स्थायी सदस्य रुचिरा कंबोज ने कहा कि भारत दो-राज्य समाधान का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है, जहां फिलिस्तीनी लोग इजरायल की सुरक्षा जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सुरक्षित सीमाओं के भीतर एक स्वतंत्र देश में स्वतंत्र रूप से रह सकें.

संयुक्त राष्ट्र में मेंबरशिप के लिए फिलिस्तीन एप्लिकेशन अप्रूव न होने के मुद्दे को भारत ने UNGA ब्रीफिंग में उठाया. भारत ने कहा कि हमारे नोटिस में आया है कि फिलिस्तीन की सदस्यता के लिए मेंबरशिप की एप्लिकेशन को सिक्योरिटी काउंसिल ने वीटो की वजह से अप्रूव नहीं किया. उन्होंने उम्मीद जताई कि उनकी एप्लिकेशन पर फिर से विचार किया जाए. भारत ने कहा कि गाजा में पिछले छह महीनों से संघर्ष चल रहा है. इसकी वजह से मानवीय संकट खड़ा हो गया है. भारत ने कहा कि इजरायल और गाजा के बीच चल रहे संघर्ष में बड़ी संख्या में महिलाओं और बच्चों की मौतें स्वीकार्य नहीं हैं. भारत संघर्ष में आम नागरिकों की जानें जाने की निंदा करता है. भारत इस बात में विश्वास रखता है कि हर हालात में अंतरराष्ट्रीय कानून और अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का हर किसी को सम्मान करना चाहिए.

“बंधकों की बिना शर्त हो रिहाई”

UN में भारत ने कहा कि इजरायल पर 7 अक्टूबर को होने वाला हमला बहुत ही हैरान कर देने वाला था. आतंकवाद और बंधक बनाने के लिए उचित नहीं ठहराया जा सकता. भारत हमेशा ही आतंकवाद के खिलाफ रहा है. भारत ने कहा कि हमारी मांग है कि सभी बंधकों को बिना किसी शर्त के रिहा किया जाना चाहिए. साथ ही गाजा में बड़े स्तर पर तत्काल मानवीय मदद पहुंचाई जानी चाहिए. इसके लिए उन्होंने सभी से एक साथ आने की अपील की. इसके साथ ही उन्होंने इसके लिए संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय कम्युनिटीज के प्रयासों की सराहना की.

गाजा पर UN में भारत की चिंता
इससे पहले भी भारत गाजा में पैदा हुए मानवीय संकट पर चिंता जता चुका है. UNGA ब्रीफिंग में UN में भारत की स्थायी सदस्य रुचिरा कंबोज ने कहा था कि भारत गाजा में लंबे समय से चल रहे संघर्ष से परेशान है. इजरायल और गाजा के बीच चल रहे संघर्ष में बड़े स्तर पर आम नागरिकों, खासकर महिलाओं और बच्चों की जानें गई हैं, इसे लेकर भारत चिंतित है. यह इंसानियत पर संकट जैसा है. इसके साथ ही उन्होंने गाजा के लोगों के लिए मानवीय सहायता बढ़ाने पर भी जोर दिया था.

Leave A Reply

Your email address will not be published.