बिहार में पारा हाई, शाम 4 बजे के बाद बाहर निकलें, इन छह जिलों में ‘लू’ को लेकर रेड अलर्ट जारी

0 24

राजधानी समेत प्रदेश में शुष्क पछुआ हवा का प्रवाह तीन मई जारी रहेगा। इस दौरान प्रदेश में गर्मी व लू (हीट वेव) की स्थिति बनी रहेगी।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार मंगलवार को प्रदेश के छह शहरों के पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, नवादा, शेखपुरा, खगड़िया व भागलपुर में उष्ण लहर को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है।

इन 15 शहरों में ऐसा रहेगा तापमान
इसके अलावा,15 शहरों के सीवान, दरभंगा, सुपौल, पूर्णिया, अररिया, कटिहार, रोहतास, भोजपुर, कैमूर, औरंगाबाद, बेगूसराय, लखीसराय, मुंगेर व बांका में लू को लेकर औरेंज अलर्ट जारी किया गया। वहीं, पटना समेत बक्सर, भोजपुर, शिवहर, मधेपुरा एवं सहरसा में उष्ण लहर को लेकर औरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

राजधानी समेत प्रदेश के सभी जिलों में गर्म दिन रहने के आसार है। सोमवार को पटना समेत आसपास इलाकों में सुबह से देर रात तक गर्म पछुआ हवा का प्रवाह बना रहा। पटना सहित 14 शहरों में लू का प्रभाव बना रहा।

25 शहरों के अधिकतम तापमान में वृद्धि
पटना, वाल्मीकि नगर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सुपौल, मोतिहारी, शेखपुरा, गोपालगंज, खगड़िया, बांका, कटिहार एवं नवादा लू की चपेट में रहा। जबकि, भागलपुर और पूर्णिया में भीषण लू का प्रभाव बना रहा। सोमवार को पटना सहित 25 शहरों के अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई।

41.6 डिग्री सेल्सियस पटना का अधिकतम तापमान जबकि, 44.0 डिग्री सेल्सियस के साथ शेखपुरा चौथे दिन प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा।

वहीं, पटना समेत अधिसंख्य जिलों का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने लोगों को दोपहर 11 बजे से चार बजे तक लू से बचने के लिए सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी है।

शहरों में सामान्य से अधिक तापमान
सोमवार को पटना सहित 14 शहरों में अधिकतम तापमान सामान्य से अत्यधिक रहने के कारण लू (हीट वेव) की चपेट में रहे। पटना के अधिकतम तापमान में सामान्य से 4.6 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई।

वहीं, भागलपुर में 7.7 डिग्री, पूर्णिया में 6.9 डिग्री, वाल्मीकि नगर में 4.6 डिग्री, खगड़िया में 5.8 डिग्री, मुजफ्फरपुर में 4.7 डिग्री, दरभंगा में 5.4 डिग्री, सुपौल में 6.3 डिग्री, मोतिहारी में 5.3 डिग्री, शेखपुरा में 6.4 डिग्री, गाेपालगंज में 5.2 डिग्री, बांका में 5.0 डिग्री, कटिहार में 5.8 डिग्री व नवादा में 4.7 डिग्री सेल्सियस तापमान में वृद्धि दर्ज की गई।

प्रमुख शहरों का तापमान
शहर अधिकतम न्यूनतम
पटना 41.6 28.3

गया 42.8 24.0

भागलपुर 42.0 25.0

मुजफ्फरपुर 40.4 26.0

(तापमान डिग्री सेल्सियस में)

Leave A Reply

Your email address will not be published.